2025 Yezdi Roadster और Scrambler की पहली झलक: नया लुक, पुराना दम, लॉन्च 12 अगस्त को

Yezdi की कहानी अब एक नए मोड़ पर पहुंच चुकी है। Adventure अपडेट के बाद अब Classic Legends अपने दो पॉपुलर मॉडल्स Roadster और Scrambler को ताज़ा लुक देने जा रही है। दोनों बाइक्स की झलक हाल ही में महाराष्ट्र की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखने को मिली और इनका ऑफिशियल लॉन्च 12 अगस्त 2025 को तय किया गया है।

यह 2022 में पहली बार लॉन्च होने के बाद दोनों बाइक्स के लिए सबसे बड़ा अपडेट माना जा रहा है। जहां इंजन और परफॉर्मेंस में ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है, वहीं डिज़ाइन में किए गए ट्वीक इन्हें एक फ्रेश अपील देते हैं। आइए जानते हैं इन बदलावों की पूरी कहानी।

2025 Yezdi Roadster and Scrambler test mules spied from the rear during road testing in India
2025 Yezdi Roadster और Scrambler की टेस्टिंग के दौरान ली गई रियर व्यू तस्वीर, जिसमें नया फेंडर और सस्पेंशन डिज़ाइन नज़र आ रहा है. Image Source: AckoDrive

Roadster में क्या-क्या बदला है?

Roadster के टेस्ट म्यूल में सबसे पहले नज़र आता है इसका नया रियर सेक्शन। पुराना भारी-भरकम फेंडर अब हटा दिया गया है और नंबर प्लेट को स्विंगआर्म पर शिफ्ट कर दिया गया है। इससे बाइक का रियर लुक ज्यादा कसा हुआ, स्टाइलिश और मॉडर्न दिखता है। इसमें क्रूज़र और बॉबर दोनों का प्रभाव दिखता है जो Harley-Davidson जैसी स्टाइलिंग की याद दिलाता है।

टेल लाइट और इंडिकेटर अब सीट असेंबली के नीचे इंटीग्रेट कर दिए गए हैं जिससे रियर एरिया पहले से काफी क्लीन लगता है। पिलियन सीट भी अब छोटी हो गई है जिससे सिंगल राइडर फोकस वाली अपील बढ़ जाती है। नई LED इंडिकेटर्स और शार्प स्टाइलिंग बाइक को एक अपडेटेड और प्रीमियम फील देती है।

बाकी डिज़ाइन एलिमेंट्स जैसे गोल हेडलाइट्स, ट्विन एग्जॉस्ट और रेट्रो एर्गोनॉमिक्स पहले जैसे ही बने रहेंगे। लेकिन अब इनका प्रेजेंटेशन थोड़ा ज्यादा एग्रेसिव और परिपक्व दिखेगा।

Scrambler में क्या नया है?

Scrambler का लुक बाहर से लगभग वैसा ही लगता है लेकिन जो असली बदलाव है वो अंदर छुपा है। रियर सस्पेंशन को अब रिवाइज़ किया गया है और संभावना है कि इसमें अब ज्यादा ट्रैवल मिलेगा जिससे राइड क्वालिटी में सुधार होगा। पुराने मॉडल की सख्त सस्पेंशन सेटअप को लेकर यूज़र्स की शिकायतों को ध्यान में रखते हुए यह बदलाव किया गया है।

एक्सहॉस्ट भी अब सिंगल साइडेड और फ्लैटर दिखता है जो पहले के अपस्वेप्ट ट्विन सेटअप से अलग है। यह डिज़ाइन ज्यादा क्लीन और फंक्शनल लगता है खासकर Scrambler के एडवेंचर केंद्रित कैरेक्टर के हिसाब से।

बाकी एलिमेंट्स जैसे हाई ग्राउंड क्लियरेंस, डुअल पर्पस टायर्स और मिनिमल बॉडीवर्क Scrambler की पहचान को बरकरार रखते हैं। लेकिन इन छोटे-छोटे बदलावों से बाइक ज्यादा बैलेंस्ड और फिनिश्ड प्रोडक्ट की तरह लगती है।

इंजन वही लेकिन ट्यूनिंग में फर्क

इन दोनों बाइक्स में वही 334cc का सिंगल सिलेंडर लिक्विड कूल्ड इंजन मिलेगा जो Yezdi की बाकी रेंज में भी देखा गया है। Roadster में यह इंजन करीब 29.2 bhp और 28.9 Nm टॉर्क देता है जबकि Scrambler का ट्यून थोड़ा अलग होता है जिससे इसका टॉर्क डिलीवरी रेंज भी अलग बनती है।

हालांकि जैसे हमने 2025 Adventure में देखा था, गियर रेशियो और फ्यूल मैपिंग में हल्के बदलाव से बाइक की थ्रॉटल रिस्पॉन्स और स्मूदनेस काफी बेहतर हो सकती है। उम्मीद है कि इन अपडेट्स के साथ राइडिंग एक्सपीरियंस पहले से ज्यादा रिफाइन्ड और सिटी फ्रेंडली बनेगा।

कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि Scrambler में इस बार क्विकशिफ्टर दिया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो यह अपने सेगमेंट में पहला होगा। हालांकि अभी इस फीचर को लेकर कंपनी की ओर से कोई पुष्टि नहीं हुई है।

लॉन्च डेट और संभावित कीमत

Classic Legends ने 12 अगस्त 2025 के लिए ब्लॉक योर डेट इनवाइट पहले ही जारी कर दिया है। हालांकि मॉडल्स का नाम नहीं बताया गया लेकिन सारे संकेत यही बताते हैं कि Roadster और Scrambler की जोड़ी ही लॉन्च होने वाली है।

अभी Roadster की कीमत ₹2.03 लाख (एक्स शोरूम) से शुरू होती है जबकि Scrambler ₹2.13 लाख से। इस बार केवल डिज़ाइन और सस्पेंशन जैसे कॉस्मेटिक अपग्रेड्स दिए जा रहे हैं इसलिए कीमत में ₹5,000 से ₹7,000 तक की मामूली बढ़ोतरी हो सकती है।

अगर कंपनी नए वेरिएंट्स या ग्राफिक्स एडिशन लाती है तो कुछ खास एडिशन की कीमतें थोड़ी ऊपर जा सकती हैं। लेकिन यह साफ है कि Classic Legends कीमत को बहुत ज्यादा बढ़ाकर अपनी मौजूदा पोज़िशनिंग को खतरे में नहीं डालेगी।

मुकाबला किससे होगा?

Roadster की सीधी टक्कर हमेशा की तरह Royal Enfield Meteor 350 और Honda H’ness CB350 से रहेगी। लेकिन अब इसके लुक और स्टांस में जो नयापन आया है उससे यह ज्यादा प्रीमियम और मस्कुलर दिखती है। यह एक क्रूज़र के रूप में 2025 की उम्मीदों पर ज्यादा खरी उतरती है।

Scrambler के लिए कॉम्पिटिशन ज्यादा कड़ा हो गया है। Triumph Scrambler 400X पहले ही सेगमेंट का बेंचमार्क सेट कर चुका है और Royal Enfield भी जल्द ही Scram 440 के साथ मार्केट में एंट्री करने वाली है। ऐसे में Yezdi को सिर्फ लुक्स नहीं बल्कि सस्पेंशन और टेक्नोलॉजी के मोर्चे पर भी खुद को साबित करना होगा।

यह अपडेट किसी क्रांतिकारी बदलाव जैसे नहीं हैं लेकिन यह एक जरूरी सुधार की तरह लगते हैं। ऐसा सुधार जो दोनों बाइक्स को ज्यादा बैलेंस्ड, स्मार्ट और तैयार प्रोडक्ट बनाता है। अब सारा दारोमदार इस बात पर होगा कि Classic Legends इन बदलावों को कैसे पेश करती है और क्या यह बदलाव लोगों को शोरूम तक खींचने में कामयाब होंगे।

आपको ये आर्टिकल्स भी पसंद आ सकते हैं:

Mohit Singhania - ApniBike

Written by Mohit Singhania

Mohit is the founder of ApniBike.in, writing real-world two-wheeler reviews for Indian riders since 2015.

Read more about Mohit →

Leave a Comment