Ultraviolette F77 को मिला नया Gen3 अपडेट: अब और तेज़, और स्मार्ट (2025)

सिर्फ एक सॉफ्टवेयर अपडेट, लेकिन असर बड़े बदलाव जैसा

Ultraviolette ने अपनी फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक बाइक F77 के लिए एक नया अपडेट जारी किया है, जिसे कंपनी ने ‘Gen3 Powertrain Firmware’ नाम दिया है। इस अपडेट के ज़रिए बाइक को एक नया राइडिंग मोड, तेज़ थ्रॉटल रिस्पॉन्स और बेहतर थर्मल मैनेजमेंट मिला है। यह सब कुछ सिर्फ एक सॉफ्टवेयर अपडेट से हुआ है, किसी भी हार्डवेयर को बदले बिना।

सबसे दिलचस्प बात यह है कि यह अपडेट मौजूदा सभी Ultraviolette F77 ग्राहकों को बिल्कुल मुफ्त मिलेगा। न कोई चार्ज, न कोई पार्ट्स चेंज।

Ultraviolette F77 Mach 2 side profile in parking lot after Gen3 firmware update
Gen3 अपडेट के बाद Ultraviolette F77 का नया रूप, अब और तेज़ और स्मार्ट राइडिंग अनुभव के साथ

Gen3 की ज़रूरत क्यों पड़ी

इस सवाल का जवाब भारत से बाहर छुपा है।

Ultraviolette ने हाल ही में अपनी बाइक को यूरोप में लॉन्च किया है। वहां की हाइवे कंडीशन्स, जैसे जर्मनी की Autobahn, भारत से काफी अलग हैं। स्पीड ज़्यादा होती है और लंबे समय तक बनी रहती है। जब यूरोपियन राइडर्स ने F77 को इन रफ्तारों पर टेस्ट किया, तब पता चला कि बाइक की मौजूदा थर्मल लिमिट्स कुछ हद तक चैलेंज हो रही थीं।

यहीं से शुरू हुआ Gen3 अपडेट का डेवलपमेंट। 80 लाख किलोमीटर से ज़्यादा राइड डेटा को एनालाइज कर के Ultraviolette ने अपने सॉफ्टवेयर को पूरी तरह से रीट्यून किया। अब बाइक की बैटरी ज़्यादा स्मार्ट तरीके से गर्मी मैनेज करती है। मोटर कंट्रोल लॉजिक पहले से बेहतर है और थ्रॉटल रिस्पॉन्स अब कहीं ज़्यादा अलर्ट लगता है।

Ballistic+ मोड: वही ताकत, पर अब नए अंदाज़ में

तकनीकी आंकड़े बदले नहीं हैं। F77 अभी भी 40 hp और 100 Nm का आउटपुट देती है। लेकिन अब यह ताकत सड़क पर अलग तरह से महसूस होती है।

Gen3 अपडेट में आपको मिलता है नया ‘Ballistic+’ मोड जो पहले के Ballistic मोड को रिप्लेस करता है। नाम अभी भी TFT डिस्प्ले पर वही रहेगा लेकिन राइडिंग एक्सपीरियंस अब अलग है। थ्रॉटल अब ज़्यादा रिस्पॉन्सिव है। बाइक की शुरुआत में मिलने वाला पावर सरज अब और ज़्यादा शार्प फील होता है।

Ultraviolette ने रीजेनरेटिव ब्रेकिंग को भी फिर से ट्यून किया है। ट्रैक पर कुछ राइडर्स को यह थोड़ा आक्रामक लगा लेकिन शहर की ट्रैफिक और डाउनहिल सड़कों पर यह फीचर बहुत काम आएगा।

Combat मोड भी अब पुराने Ballistic जैसे फील देता है जिससे मोड्स के बीच का ट्रांजिशन और ज़्यादा लॉजिक वाला बन गया है।

राइडिंग का अनुभव: सॉफ्ट नहीं लेकिन अब ज़्यादा कंट्रोल में

Bangalore के ट्रैक टेस्ट्स में अपडेट का असर साफ महसूस हुआ। छोटा बदलाव है लेकिन फर्क महसूस होता है।

बाइक अब कमांड्स को जल्दी पढ़ती है। थ्रॉटल स्मूद लगता है और एक्सीलेरेशन ज़्यादा लाइनियर है। F77 अब टर्न से निकलते वक्त पावर डिलीवरी में और ज़्यादा भरोसेमंद लगती है।

एक चीज़ जो थोड़ी अलग लगी वो थी मिड-लेवल रीजेन की सेंसिटिविटी। ट्रैक पर यह थोड़ा ज़्यादा महसूस हुई लेकिन अच्छी बात यह है कि इसे एडजस्ट किया जा सकता है। जो राइडर अपने हिसाब से इसे कस्टमाइज़ करना चाहता है उसके लिए यह एक पॉज़िटिव चीज़ है।

मुफ्त अपडेट जो वाकई मायने रखता है

भारत में जहां कंपनियां फीचर्स के नाम पर एक्स्ट्रा चार्ज करती हैं वहीं Ultraviolette ने यह अपडेट सभी F77 ग्राहकों को बिल्कुल मुफ्त दिया है। चाहे आपके पास Mach 1 हो या नया Mach 2, बस सर्विस सेंटर जाइए और अपडेट कराइए।

कोई नया पार्ट नहीं चाहिए, कोई हार्डवेयर अपग्रेड की ज़रूरत नहीं। बस एक सॉफ्टवेयर इंस्टॉल और आपकी बाइक और भी बेहतर बन जाएगी। यह बात दिखाती है कि EV कंपनियां अब सिर्फ नए मॉडल बेचने की रेस में नहीं हैं। कुछ कंपनियां अपने पुराने ग्राहकों को भी पूरी वैल्यू देने में भरोसा रखती हैं।

अंतिम बात: EV सिर्फ मशीन नहीं एक प्लेटफॉर्म है

Ultraviolette F77 पहले से ही एक प्रीमियम और परफॉर्मेंस-ओरिएंटेड इलेक्ट्रिक बाइक थी। Gen3 अपडेट से यह और भी पॉलिश और ज़्यादा मैच्योर बन गई है बिना किसी हार्डवेयर बदलाव के।

यह अपडेट सिर्फ परफॉर्मेंस ट्यूनिंग नहीं है। यह EV सोच में एक बदलाव का संकेत है। अब बाइकें सिर्फ मेटल और बैटरी नहीं हैं बल्कि एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं जो वक्त के साथ बेहतर हो सकता है।

Ultraviolette ने दिखा दिया है कि EV तकनीक का असली पोटेंशियल सॉफ्टवेयर में छुपा है। और F77 Gen3 इसी सोच का पहला मजबूत उदाहरण है जो भारत में ही नहीं बल्कि इंटरनेशनल लेवल पर भी काबिल-ए-तारीफ है।

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Mohit Singhania - ApniBike

Written by Mohit Singhania

Mohit is the founder of ApniBike.in, writing real-world two-wheeler reviews for Indian riders since 2015.

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