लेखक: मोहित | अपडेटेड: 24 जुलाई 2025
Honda ने भारत में अपने 25 साल पूरे होने का जश्न दो नई बाइक्स के साथ मनाया है। Shine 100 DX और CB125 Hornet को अनवील कर कंपनी ने ये साफ कर दिया है कि अब वो हर सेगमेंट में अपना दम दिखाने को तैयार है। Shine 100 DX जहां आम राइडर्स के लिए एक भरोसेमंद और थोड़ा प्रीमियम विकल्प है, वहीं CB125 Hornet उन युवाओं को टारगेट करती है जो स्टाइल, परफॉर्मेंस और टेक्नोलॉजी को एक साथ चाहते हैं।
दोनों बाइक्स की बुकिंग 1 अगस्त से शुरू होगी और कीमतों की घोषणा जुलाई के आखिरी हफ्ते में होने की उम्मीद है।
Shine 100 DX: Honda की वापसी, इस बार कुछ नया है
Shine 100 DX को देखकर साफ लगता है कि Honda ने Splendor और Platina जैसे दिग्गजों से मुकाबले के लिए खुद को अपडेट किया है। यह बाइक Shine 100 का प्रीमियम वर्जन है जो दिखने में ज्यादा स्टाइलिश है और फीचर्स के मामले में भी काफी आगे है।
बाइक के हेडलाइट पर क्रोम गार्निश, एग्जॉस्ट कवर पर क्रोम फिनिश और नए ग्राफिक्स इसे पहले से कहीं बेहतर बनाते हैं। फ्यूल टैंक अब ज्यादा चौड़ा है और इसमें 10 लीटर की कैपेसिटी मिलती है जो लंबी राइड्स के लिए काफी है।

सबसे बड़ा बदलाव है इसका नया LCD डिजिटल कंसोल जो अब रियल-टाइम माइलेज, डिस्टेंस-टू-एंप्टी और सर्विस रिमाइंडर जैसी काम की जानकारियां देता है। यह कंसोल Honda Livo से लिया गया है।
इंजन वही पुराना भरोसेमंद 98.98cc सिंगल-सिलेंडर यूनिट है, जो 7.28 bhp और 8.04 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके साथ 4-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है। बाइक का वजन सिर्फ 103 किलोग्राम है, और 17-इंच के ट्यूबलेस टायर्स इसे हल्का और ईज़ी-टू-राइड बनाते हैं।
100cc सेगमेंट में Shine 100 DX अब Honda की एक मजबूत वापसी मानी जा सकती है, क्योंकि इस स्पेस में कंपनी को अब तक Hero से सीधी टक्कर नहीं मिल रही थी। पिछले कुछ महीनों में Shine 100 की बिक्री घटकर 9000 यूनिट से भी नीचे आ गई थी, और यही समय था कुछ नया पेश करने का।
CB125 Hornet: अब Honda भी बोलेगा परफॉर्मेंस की भाषा
125cc स्पोर्टी सेगमेंट में TVS Raider और Hero Xtreme 125R ने पहले ही गेम को हाई लेवल पर पहुंचा दिया है। अब Honda ने इस सेगमेंट में CB125 Hornet के साथ एंट्री ली है और ये कहना गलत नहीं होगा कि उन्होंने चीज़ों को गंभीरता से लिया है।
CB125 Hornet का लुक पहली नज़र में ही आक्रामक और यूथफुल लगता है। शार्प LED हेडलाइट, स्प्लिट सीट्स, टैंक शरॉड्स और टॉप माउंटेड की स्लॉट इसे स्ट्रीटफाइटर अपील देते हैं। और हां, इसमें गोल्डन USD फ्रंट फोर्क्स मिलते हैं जो इस सेगमेंट में पहली बार देखे जा रहे हैं।

इंजन की बात करें तो इसमें 123.94cc का फ्यूल-इंजेक्टेड मोटर मिलता है जो 11 bhp और 11.2 Nm जनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है और कंपनी का दावा है कि 0 से 60 किमी/घंटा की रफ्तार सिर्फ 5.4 सेकंड में पा लेता है।
फीचर्स की बात करें तो ये बाइक भी कमाल है। इसमें 4.2-इंच की कलर TFT स्क्रीन मिलती है जो Bluetooth कनेक्टिविटी के साथ आती है। इसमें Honda RoadSync ऐप के ज़रिए नेविगेशन, कॉल और म्यूज़िक कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा USB-C चार्जिंग पोर्ट, साइलेंट स्टार्ट और साइड स्टैंड कट-ऑफ जैसे स्मार्ट सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं।
124 किलो वज़न वाली इस बाइक में 12 लीटर का फ्यूल टैंक, सिंगल-चैनल ABS, 240mm का फ्रंट डिस्क ब्रेक और 130mm का रियर ड्रम ब्रेक मिलता है। टायर्स भी चौड़े हैं — आगे 80/100-17 और पीछे 110/80-17 के ट्यूबलेस टायर्स दिए गए हैं।
किससे होगा मुकाबला?
Honda ने दोनों बाइक्स को इस तरह पोजिशन किया है कि वे सीधे अपने-अपने सेगमेंट की टॉप बाइक्स से भिड़ें।
Shine 100 DX टक्कर लेगी:
- Hero Splendor Xtec से
- Hero HF Deluxe Pro से
- Bajaj Platina 100 से
CB125 Hornet भिड़ेगी:
- TVS Raider 125 से
- Hero Xtreme 125R से
- Bajaj Pulsar NS125 और N125 से
125cc और 100cc दोनों सेगमेंट अब सिर्फ माइलेज और कीमत की बात नहीं रह गए हैं। स्टाइल, फीचर्स और टेक्नोलॉजी भी उतने ही मायने रखते हैं — और Honda अब इसी लड़ाई में कूद पड़ी है।
अंतिम बात
Honda ने लंबे वक्त तक इन सेगमेंट्स में बच-बचाकर गेम खेला था। लेकिन Shine 100 DX और CB125 Hornet के साथ अब वो सीधी टक्कर देने को तैयार हैं। Shine 100 DX उन राइडर्स के लिए है जो हर दिन की भरोसेमंद और स्मार्ट बाइक चाहते हैं। वहीं CB125 Hornet युवाओं के लिए एक स्टाइलिश, टेक्नोलॉजी से भरपूर और परफॉर्मेंस-फ्रेंडली ऑप्शन बनकर आया है।
यह सिर्फ एक लॉन्च नहीं है, ये Honda का एलान है — अब वो सिर्फ देख नहीं रही, अब वो मैदान में उतर आई है।