Hero MotoCorp ने Hero Karizma XMR के एंट्री-लेवल बेस वेरिएंट को चुपचाप बंद कर दिया है। कंपनी की वेबसाइट पर 23 जुलाई 2025 से यह बदलाव साफ देखा गया, लेकिन इसकी कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई। इस फैसले के साथ बाइक की शुरुआती कीमत लगभग ₹19,000 बढ़ गई है और अब यह सिर्फ दो ट्रिम्स में उपलब्ध है – Top और Combat वेरिएंट।
बेस वेरिएंट क्यों हटाया गया
Karizma XMR को पहली बार 2023 में लॉन्च किया गया था, जिसमें 210cc का लिक्विड-कूल्ड इंजन, 6-स्पीड गियरबॉक्स और टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क व LCD डिस्प्ले जैसे बेसिक फीचर्स दिए गए थे। डिजाइन और परफॉर्मेंस को सराहा गया, लेकिन फीचर्स के मामले में यह Yamaha R15 जैसे कॉम्पिटिटर्स से पीछे रह गई।
इस कमी को दूर करने के लिए Hero ने अप्रैल 2025 में बड़ा अपडेट पेश किया। बाइक में अब TFT डिजिटल डिस्प्ले, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन और USD (अपसाइड-डाउन) फ्रंट फोर्क जैसे फीचर्स जोड़े गए। ये अपडेट सिर्फ Top और Combat वेरिएंट में आए, जबकि बेस मॉडल पुराना सेटअप लिए हुए था।
अब कंपनी ने पुराने वेरिएंट को हटाकर पूरे लाइनअप को एक समान और प्रीमियम फीचर्स वाला बना दिया है। इससे Karizma XMR को 200–250cc सेगमेंट में एक पक्की टेक-फोकस्ड स्पोर्ट-टूरर पहचान मिलती है।
Karizma XMR की नई रेंज
बेस मॉडल हटने के बाद अब Karizma XMR दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है:
- Top वेरिएंट (₹2 लाख एक्स-शोरूम): TFT डिस्प्ले, USD फोर्क, ड्यूल-चैनल ABS, LED लाइट्स और वही 210cc इंजन जो 25.1 bhp और 20.4 Nm जनरेट करता है।
- Combat एडिशन (₹2.01–2.02 लाख एक्स-शोरूम): फीचर्स और मैकेनिक्स Top वेरिएंट जैसे ही हैं, बस इसमें ग्रे-येलो पेंट स्कीम दी गई है, जो Xoom 110 Combat एडिशन से इंस्पायर्ड है।
टेक्निकल स्पेसिफिकेशन
लाइनअप में बदलाव के बावजूद इंजन और बेसिक मैकेनिक्स समान हैं। 210cc का सिंगल-सिलेंडर इंजन 9,250 rpm पर 25.1 bhp और 7,250 rpm पर 20.4 Nm टॉर्क देता है। इसमें स्लिपर क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स है। दोनों वेरिएंट्स में 180mm ग्राउंड क्लीयरेंस, 810mm सीट हाइट और ड्यूल-चैनल ABS के साथ फ्रंट (300mm) और रियर (230mm) डिस्क ब्रेक्स मिलते हैं।
बाजार पर असर
बेस वेरिएंट के हटने से Karizma XMR की शुरुआती कीमत अब करीब ₹1.92 लाख हो गई है, जिससे बजट राइडर्स को झटका लग सकता है। लेकिन इस कदम से हर खरीदार को अब अपग्रेडेड फीचर्स मिल रहे हैं, जो इस सेगमेंट की जरूरत बन चुके हैं।
यह बदलाव Karizma XMR को Yamaha R15, Suzuki Gixxer SF 250 और KTM RC 200 जैसे प्रीमियम बाइक्स के करीब लाता है और Hero की प्रीमियम बाइक कैटेगरी में मौजूदगी को और मजबूत करता है।
निष्कर्ष
Karizma XMR के बेस वेरिएंट को हटाना Hero का एक स्पष्ट संकेत है कि अब वह प्रीमियम 200cc सेगमेंट को गंभीरता से ले रही है। यह फैसला बजट-फ्रेंडली फैंस को निराश कर सकता है, लेकिन लाइनअप को सिंपल और फीचर्स के लिहाज से मजबूत बनाता है। अब दोनों वेरिएंट्स टेक्नोलॉजी और वैल्यू के मामले में बेहतर पैकेज देते हैं।