लेखक: मोहित | अपडेट: 25 जुलाई 2025
Hero MotoCorp एक बार फिर 125cc सेगमेंट में हलचल मचाने की तैयारी में है। हाल ही में जिस बाइक को टेस्टिंग के दौरान देखा गया, वो दिखने में तो पूरी तरह से कवर थी, लेकिन उसकी राइट साइड स्विचगियर पर एक ऐसी चीज़ नज़र आई जिसने सबका ध्यान खींचा — क्रूज़ कंट्रोल बटन।
टेस्ट बाइक में क्या-क्या देखा गया?
स्पाई शॉट्स में यह नया मॉडल पूरी तरह से टेप में लिपटा हुआ था, लेकिन डिटेल्स छिप नहीं पाईं। राइट स्विचगियर पर साफ़ तौर पर एक क्रूज़ कंट्रोल टॉगल दिखा, जिसमें स्पीड बढ़ाने और घटाने के लिए प्लस-माइनस बटन भी हैं। यह भारत की पहली 125cc बाइक बन सकती है जिसमें ऐसा फीचर मिलेगा।
इसके अलावा बाइक में नया फुली डिजिटल कंसोल देखा गया है, जिसकी डिजाइन Karizma XMR और Xtreme 250R के कंसोल से मिलती-जुलती है। Bluetooth कनेक्टिविटी, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, कॉल और SMS अलर्ट जैसे फीचर्स की उम्मीद की जा रही है।
Hero ने इस बार स्विचगियर को भी ज्यादा प्रीमियम बनाया है और TFT डिस्प्ले के नीचे एक USB चार्जिंग पोर्ट भी शामिल किया है। लेफ्ट साइड स्विचगियर पर ‘Mode’ बटन और एक नीला बटन नज़र आया, जो शायद Hero के i3S (Idle Stop-Start) सिस्टम को ऑन/ऑफ करने के लिए होगा।

125cc बाइक में क्रूज़ कंट्रोल — ज़रूरत या दिखावा?
क्रूज़ कंट्रोल जैसा फीचर आमतौर पर हाईवे टूरिंग बाइक्स में दिया जाता है, लेकिन Hero इसे सीधे एक 125cc कम्यूटर में टेस्ट कर रहा है। माना जा रहा है कि यह टेस्टिंग फेज है, ताकि बाद में यही टेक्नोलॉजी Xpulse 210, Maverick 440 जैसी बड़ी बाइक्स में भी इस्तेमाल की जा सके।
हालांकि शहर की ट्रैफिक में यह फीचर ज्यादा काम नहीं आएगा, लेकिन हाईवे राइडर्स को इससे जरूर राहत मिलेगी। खास बात यह है कि यह फीचर संभवतः राइड-बाय-वायर थ्रॉटल सिस्टम की मदद से काम करेगा, जो इस सेगमेंट में अब तक नहीं देखा गया है।
क्या होंगे नए फीचर्स?
अब तक जो जानकारी सामने आई है, उसके अनुसार इस अपडेटेड Glamour में मिल सकते हैं ये बदलाव:
- क्रूज़ कंट्रोल टॉगल बटन (स्पीड सेटिंग के साथ)
- TFT या फुली डिजिटल LCD कंसोल (Bluetooth और कनेक्टेड फीचर्स के साथ)
- राइड-बाय-वायर थ्रॉटल सिस्टम
- राइडिंग मोड्स के लिए ‘Mode’ बटन
- LED इंडिकेटर्स
- USB चार्जिंग पोर्ट
- Hero i3S सिस्टम
यह सब देखते हुए लग रहा है कि Hero इस मॉडल को Glamour Xtec 2.0 के नाम से लॉन्च कर सकता है, जैसे कि उन्होंने हाल ही में Splendor Plus Xtec 2.0 को किया है।
इंजन और हार्डवेयर में क्या बदलेगा?
इस बार Hero सिर्फ फीचर्स पर ध्यान दे रहा है, क्योंकि इंजन में कोई बड़ा बदलाव नहीं दिख रहा। यह वही पुराना 124.7cc का एयर-कूल्ड इंजन होगा जो 10.7PS की पावर और 10.6Nm का टॉर्क देता है। इसके साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स आता है।
सस्पेंशन सेटअप भी वही पारंपरिक टेलीस्कॉपिक फोर्क्स और ड्यूल रियर शॉक अब्ज़ॉर्बर वाला है।
लॉन्च टाइम और कीमत
Hero अपने नए मॉडल को अक्टूबर 2025 के आसपास लॉन्च कर सकता है, यानी दिवाली के मौके पर। मौजूदा Glamour Xtec वेरिएंट की कीमत ₹95,098 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। उम्मीद की जा रही है कि नया मॉडल करीब ₹7,000 से ₹8,000 महंगा होगा।
यानि नई Glamour Xtec 2.0 की कीमत हो सकती है लगभग ₹1.02 लाख (एक्स-शोरूम दिल्ली)।
मुकाबला किससे होगा?
नई Glamour लॉन्च होते ही सीधे इन बाइक्स को टक्कर देगी:
- TVS Raider 125 (इकलौती 125cc बाइक जिसमें राइडिंग मोड्स मिलते हैं)
- Honda CB125 Hornet (जल्द लॉन्च होने की उम्मीद)
- Bajaj CT 125X (रफ एंड टफ लेकिन फीचर में बेसिक)
अगर Hero इतने सारे एडवांस फीचर्स ₹1.1 लाख से कम कीमत पर दे देता है, तो यह बाइक 125cc सेगमेंट की गेम-चेंजर बन सकती है।
आखिरी बात
क्रूज़ कंट्रोल, TFT कंसोल, राइड-बाय-वायर जैसे फीचर्स अब तक सिर्फ प्रीमियम बाइक्स में देखे जाते थे। लेकिन Hero इस सोच को बदल रहा है। अगर यह सब फीचर्स प्रोडक्शन मॉडल में आते हैं, तो Glamour सिर्फ एक कम्यूटर नहीं रहेगी — यह एक फीचर-पैक्ड स्टेटमेंट बाइक बन जाएगी।
अब इंतजार बस इस बात का है कि यह बाइक रोड पर कब आती है और कितनी बड़ी क्रांति लाती है।